A lot can happen in the middle of nowhere “ Fargo ( 1996)

हर ऐसा कामहर एक नया क़दम किसी भी दिशा में जिस से आप अनजान हैजिस दिशा के बारे में आप नहीं जानतेउस पर जाना तो चाहते है लेकिन एक अनजान भय आपको रोक लेता है लेकिन आप जानते है वो आपके लिए ज़रूरी भी हैं और कुछ बड़ा भीआज मेरी दशा वैसी ही है मुझे भी आप सभी इनक़्लोव सदस्यों से बात करते हुए बिलकुल वैसा ही महसूस हो रहा है।

किसी ने मुझसे कहा था की अगर आपको ऊँचाई से कूदने पर डर लगता है , तो यह डर तब तक है जब तक आप कूद नहीं जाते। अगर आप नहीं कूदते तो ज़िंदगी भर आप उसी जगह पर खड़े रहेंगे, या फिर अगर आप कोशिश  नहीं करेंगे तो तमाम उम्र आप अपने आप को उसी जगह खड़ा पायेंगे मैंने वो क़दम, २०१४ में बढ़ाया, और ज़िंदगी तब से ही बदल गयी, और वो भी अच्छे के लिए.  और अब ऐसा लगता है कि मानो, की जैसे यह चार साल बस एक धड़कन में ही बीत गए  हो, जिसका कारण है आप लोगों का साथ और आप सभी का प्यार, जो आप लोगों ने हमारे काम को दिया है, और वो बदलाव, जो इनक़्लोव इस सिस्टम में लाना चाह रहा है। .

जब मुझे यह दृष्टिबोध हुआ की प्यार से आप एक विकलांग व्यक्ति को भी मुख्यधारा के साथ जोड़ सकते है , तब यह सिर्फ़ एक विचार था ३५००० सामुदायिक सदस्यों , १२००० अद्भुत जुड़ाव और इस सप्ताह के अंत में दो विवाह ( जिसमें से एक पार्ट्नर सक्षम था ) तो मैं सुरक्षित रूप से यह कह सकती हू की हमारे विचारों में यह ताक़त है जो की हमारी सोच को सच्चाई में बदल सकती है मैं बचपन से ही बहुत महत्त्वाकांक्षी थीहर समय मेरे अंदर कुछ नया कर दिखाने की जिज्ञासा थीऔर इस जिज्ञासा की पूर्ति मिली मुझे इनक़्लोव के साथ जुड़ कर। जहाँ पर मुझे और भी ऐसे व्यक्ति मिलेजो मेरी ही तरह ज़िंदगी के प्रति उत्साहित थे यह कहना ग़लत नहीं होगा की इनक़्लोव के साथ जुड़ कर मेरी महत्वाकांक्षा और बढ़ गई है उन लोगों को सक्षम बनाना जो आत्मनिर्भर हो कर जीना और काम करना चाहते हैं, जिन्हें कभी शिक्षा, नौकरी या सामाजिक  जीवन में अपने आप को साबित करने का कोई सामान्य मौक़ा ना मिला हो, ऐसे लोगों का जीवन बदलने की मेरी इच्छाप्रतिदिन मुझे काम  करने की प्रेरणा देती है. मेरी यह इछा बहुत प्रबल है की यह समुदाय एक दूसरे को समर्थन और प्यार दे कर आगे बढ़े. आज हम ३५००० हज़ार सदस्य हैं और मैं चाहती हूँ की मैं २०१८ तक इनक़्लोव एक ऐसा समुदाय बने जिसके ३.५ लाख सदस्य होऔर यक़ीन मानिएकी यह तो सागर में एक बूँद जैसा हैजहाँ पर आज भी १९५ दस लाख लोग विकलांग हैं. इसी वजह से मैं इनक़्लोव बीट्स को आप लोगों से परिचित  करवाना चाहती हूँ. इनक़्लोवबीट्स के माध्यम से एक समुदायक विकास कार्यक्रम विकसित करने जा रहा हैजो हमारा इन-ऐप  क्रेडिट वॉलेट है. आपको इनक़्लोव ऐप  पर एक अनोखा रेफेरल कोड दिया जाएगा.  अपना रेफेरल कोड आप दोस्तों के साथ साझा करिए, और जैसे ही आपके दोस्त इनक़्लोव पर साइन अप करेंगे, वैसे ही आप और आपके दोस्त, दोनो  ही २० वीट्स तक प्रत्येक साइन अप पर कमा पाएँगे.  आप यह कोड वहत्सप्प, एसएमएस, ईमेल, सोशल मीडिया इत्यादि के माध्यम से साझा कर सकते हैं. अगर आपके पास निमंत्रण नहीं है तो, आप  मेरा रेफरल कोड <kaly18>  का  भी उपयोग कर सकते हैं साइन अप करने के लिए!

इनक़्लोव में  शामिल होने वाले प्रत्येक रेफेरी के लिए,  हम रेफेरी और रेफेरेर को ५ बीट्स प्रदान करेगे. और अगर शामिल होने वाली व्यक्ति स्त्री है, तो आपको  १५ बीट्स  बोनस के तौर पर मिलेंगे. इनक़्लोव की महिला संस्थापक होने के नाते, यह क़दम विकलांग महिलाओं को  समाज के सामाजिक अवरोध से परे जा कर अपने जीवन साथी को खोजने में मदद करेगा, OTP का इस्तेमाल  कर के जो उपभोगता  अपने मोबाइल नम्बर और ईमेल पता को सत्यापित करेंगे उन्हें १० बीट्स अधिक प्राप्त होंगे (कुल मिलाकर २० बीट्स). मोबाइल नम्बर सत्यापित करे बिनाआप इस मंच का उपयोग नहीं कर सकतेजो हमारे सभी समुदाय के सदस्यों के लिएमंच को सुरक्षित बनाने में हमारा प्रयास है. जल्दी ही हम कुछ प्रीमीयम सुविधाए  लॉंच करेंगे, जैसे व्यक्तिगत खोज, आपकी सिफ़ारिशी प्रोफ़ायल, verification  बैज जो आप बीट्स के द्वारा इसे अनलॉक कर सकते है, जो आपने इस प्रोग्राम के द्वारा संचित किया है. जितने ज़्यादा आपके पास बीट्स होंगे, उतनी ही आपकी पहुँच अच्छी होगी अपने निकटतम मैच को ढूँढने की. और आख़िरी में है लीडरबोर्ड , जो इनक़्लोव समुदाई से जुड़े सभी टॉप योगदानकर्ताओ को फ़्री बीट्स और कुछ प्रोहत्सानो के साथ बधाई देते है अछा लग रहा है ना?! केक पर जैसे चेरी की उमीद है?

7 दिनो में मैच की गैरंटी—- हम अपने सदस्यों को जवाब के लिए इंतज़ार करवाना नहीं चाहतेइसके लिए आप के पास 7दिनों  का समय हैजिसमें आप इनक़्लोव सदस्यों द्वारा भेजे गये किसी भी अनुरोध को स्वीकार अथवा नकार सकते है। अगर आप अनुरोध का जवाब नहीं देते तो आप को दोबारा उस अनुरोध के साथ जुड़ने का मौक़ा नहीं मिलेगा। और आप यह मौक़ा खो सकते हैतो आइए अपने सभी बंधनो से मुक्त हो कर हर इनक़्लोव उपयोगकर्ता को एक मौक़ा दीजिएन जाने कौन आपका दिल चुरा कर आप का हमसफ़र बन जाए।

इसी के साथ मेरा  सोचना यह है कीपरिवार केवल एक शब्द नहीं हैबल्कि यह पूरा एक वाक्य है. मैं आप सभी को अपनी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित करती हूँ, और इनक़्लोव बीट्स का इस्तेमाल कर के, इस समुदाय  को विकसित करने में आपको अपना योगदान देने का आग्रह करती हूँ.

आप अपना रिव्यू और फ़ीड्बैक  मुझे kalyani@inclov.com पर लिख कर भेज सकते हैं.  आप  मेरा रेफरल कोड <kaly18>  का इस्तेमाल कर, इनक़्लोव को वेब, ऐंड्रॉड या IOS पर भी आज़मा सकते हैं.

अगर आप हमारा विडीओ टूटोरीयल देखना चाहते हैं, तो वह आपके लिए नीचे दिए गए लिंक पर उपलब्ध हैकृपया ध्यान दीजिएरेफेरेर और रेफेरी तब ही क्रेडिट्स  कमा सकते हैंजब रेफेरी की प्रोफ़ायल पूर्ण रूप से  भरी जा चुकी होऔर इनक़्लोव द्वारा उसे मंज़ूरी दी जा चुकी हो,  यानी के इनक़्लोव ऐप के माध्यम से  आपको इनक़्लोव समुदाय का सदस्य बनना होगा. यह समुदाय की क्वालिटी और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है, जो विकास के विषय में हमारा प्राथमिक केंद्र है|

Generic placeholder image
Kalyani Khona

Talk to me about enabling independent living through technology